Telegram का नया अपडेट जारी, यूजर्स को दिए WhatsApp से कहीं एडवांस फीचर!

0
27

[ad_1]

नई दिल्ली. टेलीग्राम (Telegram) ऐप अब पहले से ज्यादा बेहतर हो गया है. नए अपडेट के बाद यूजर शेयर किए गए मीडिया को हाई-स्पीड स्क्रॉलिंग (High-Speed Scrolling) और कलेंडर व्यू (Calendar View) में देख सकेंगे. ऐप में Shared Media Page के लिए नया डेट बार (Date Bar) आया है. इससे यूजर्स को महीने और दिनों के अनुसार फोटो और वीडियो को ढूंढने में काफी आसानी होगी. इस अपडेट में ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल दिया गया है. वह ये तक कर सकता है कि कौन चैट देख सकता है या जॉइन कर सकता है. यही नहीं, टेलीग्राम के नए अपडेट में ग्लोबल चैट थीम्स के साथ नए इंटरेक्टिव इमोज़ी भी जोड़े गए हैं. आईओएस (iOS) यूजर्स को टेलीग्राम शेयर्ड लोकेशन्स तक पहुंचने में लगने वाले समय की जानकारी भी देगा. ऐसे फीचर अभी तक वॉट्सऐप (Whatsapp) में नहीं है.

कलेंडर व्यू का फायदा
शेयर्ड मीडिया पेड (Shared Media page) को नया कलेंडर व्यू (Calendar View) मिला है. यह यूजर्स को एक स्पेसिफिक डेट से मीडिया ढूंढने की सुविधा देता है. आप शेयर किए गए मीडिया को फोटो या वीडियो या फिर दोनों से फिल्टर भी कर सकते हैं. इसे चैट हेडर पर टैप करके और फिर नीचे स्क्रॉल करके आएं. फिर मेनू आइकन पर क्लिक करके इसे एक्सेस किया जा सकता है. शेयर्ड मीडिया में एक तारीख पर पहुंचने के बाद आप उसे जूम-इन या जूम-आउट करके देख सकते हैं. पूरी गैलरी पर ये फीचर काम करता है, जिसकी मदद से आप अपनी सुविधानुसार मीडिया देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें – iPhone 14 : कैमरा से लेकर डिजाइन, बड़े-बड़े बदलाव लेकर आ रही है कंपनी

ग्रुप या चैनल एडमिन को मिला ज्यादा कंट्रोल
नए अपडेट में एडमिन के लिए प्रीव्यू ऑप्शन भी आया है. जब कोई भी यूजर इन्वाइट के लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करेगा, Admin Approval फीचर अपने आप ऑन हो जाएगा. यूजर्स को एडमिन को रिक्वेस्ट भेजने के लिए एक बटन मिलेगा. एडमिन चैट के टॉप पर दिए गए नए बार के जरिए इस रिक्वेस्ट को मैनेज कर सकते हैं. एडमिन किसी की रिक्वेस्ट को Accept भी कर सकते हैं और Reject भी. वे यूजर की बायो और पब्लिक प्रोफाइल फोटो देख सकते हैं.

iOS यूजर को बताएगा ट्रांजिट टाइम
नए अपडेट के साथ iOS पर Shared locations अब ट्रांजिट टाइम दिखाएगा. मतलब कि एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचने में लगने वाले समय की जानकारी मिलेगी. इसके लिए शेयर्ड लोकेशन पर क्लिक करना होगा. नए अपडेट में यूजर्स को फुलस्क्रीन इफेक्ट के साथ नए इंटरेक्टिव इमोजी भी मिलेंगे. साथ ही iOS के लिए टेलीग्राम की सेटिंग्स को iOS 15 के स्टाइल से मेल खाने के लिए फिर से डिजाइन भी किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here