iPhone यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब रिपेयरिंग पर होगा कम खर्चा, Apple का बड़ा फैसला

0
35

[ad_1]

iPhone News: आईफोन 13 (iPhone 13) की मरम्मत की लागत कम हो सकती है क्योंकि Apple ने अब खुद की रिपेयरिंग सर्विस प्रोग्राम का ऐलान किया है.

एप्पल ने सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम (Apple Self Service Repair program) का ऐलान किया है. इस प्रोग्राम के तहत एप्पल अपने यजूर्स को आईफोन और मैक कंप्यूटर (Mac computer) की रिपेयरिंग खुद ही करने की अनुमति देगा.

इस प्रोग्राम की शुरूआत में iPhone 12, iPhone 13 मॉडल के लिए पुर्जे आदि शामिल होंगे. Apple ने कहा की है कि आईफोन के बाद M1 चिप्स द्वारा संचालित मैक मशीनें को सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम में शामिल (Self Service Repair program) किया जाएगा.

एप्पल पर लंबे समय से रिपेयरिंग प्रोग्राम शुरू करने का दबाव बन रहा था. यह दबाव का नतीजा ही है कि अब एप्पल को सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम शुरू करना पड़ा.

जो ग्राहक अपने iPhone 13, iPhone 12 की मरम्मत स्वयं करना चाहते हैं, वे Apple Self Service Repair Online Store के माध्यम से जरूरत के पार्ट्स और पुर्जों का ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि, उन्हें पहले सलाह दी जाती है कि किसी भी फोन या कंप्यूटर की मरम्मत करने से पहले उसके नियम आदि पढ़ें.

सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम में 200 से अधिक पार्ट्स और पुर्जे उपलब्ध कराये जाएंगे. इस पुर्जों की मदद से Phone 12 और iPhone 13 मॉडल की सामान्य रिपेयरिंग की जा सकती है. शुरू में आईफोन डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा जैसे पार्ट्स उपलब्ध कराये जाएंगे.

iPhone 13 पर अब तक का सबसे तगड़ा डिस्काउंट, इससे सस्ता नहीं मिलेगा!

एप्पल के सेल्फ सर्विस रिपोयर प्रोग्राम से फोन या कंप्यूटर की मरम्मत लागत में कमी आएगी.

Apple का सुझाव है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत के ज्ञान और अनुभव वाले व्यक्ति और तकनीशियन सेल्फ सर्विस प्रोग्राम के विकल्प को चुन सकते हैं. अन्य लोगों को सलाह दी जाती है कि वे प्रमाणित तकनीशियनों के साथ एक पेशेवर रिपोयरिंग सर्विस देने वाले के पास जाएं जो मरम्मत के सबसे सुरक्षित और सबसे विश्वसनीय तरीके के लिए Apple के असली पार्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्विस प्रोग्राम को वे मैक कंप्यूटर भी शामिल किए जाएंगे जो एम-1 चिप का इस्तेमाल करते हैं. यूजर्स को मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर पर एप्पल के पार्ट्स और उपकरणों पर सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे और इस पर छूट भी मुहैया कराई जाएगी.

Apple ने कहा कि सेल्फ सर्विस प्रोग्राम अगले साल की शुरुआत में अमेरिका में शुरू होगा और इस साल बाद में अन्य देशों में इसका विस्तार होगा.

Apple ने वर्ष 2019 में एक कार्यक्रम शुरू किया जहां मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले सेंटर एप्पल आईफोन के पुर्जे, उपकरण और मैनुअल खरीद सकते हैं. Apple ने कहा कि उसके 5,000 सीधे ऑथराइज्ड रिपेयरिंग सेंटर्स के अलावा उसके कार्यक्रम में अब 2,800 स्वतंत्र रिपेयरिंग सेंटर हैं.

Apple iPhone 13
iPhone 13 में 6.10 इंच की Super Retina XDR नॉच डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1170×2532 पिक्सल है. इस iPhone में Apple A 15 Bionic प्रोसेसर आता है. ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में यह आईफोन iOS 14 पर काम करता है. इसके रियर में f/1.6 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल पहला कैमरा और f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

Tags: Apple, Iphone, Mobile Phone, Smartphone



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here