WhatsApp की सख्‍ती! 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय यूजर्स पर लगाया बैन, देखें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलती

0
109

[ad_1]

नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक (Facebook), वॉट्सऐप (WhatsApp) और इंस्‍टाग्राम (Instagram) ने नए आईटी नियमों के तहत सख्‍त कार्रवाई की है. इसके तहत अगस्‍त 2021 के दौरान वॉट्सऐप ने जहां 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय यूजर्स को बैन (Indian Users Ban) कर दिया है. वहीं, उसकी पैरेंट कंपनी फेसबुक ने करोड़ों कंटेट्स को अपने प्‍लेटफॉर्म से हटाया (Content Removed) है. इसके अलावा इंस्‍टाग्राम ने भी 20 लाख से ज्‍यादा कंटेंट्स को हटाया है. वॉट्सऐप ने अपनी मंथली कंप्‍लायंस रिपोर्ट में कहा है कि उसे अगस्‍त 2021 के दौरान 420 शिकायतें मिलीं. इसके बाद कुल 20.70 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है.

वॉट्सऐप ने 16 जून से 31 जुलाई के बीच 594 शिकायतों मिलने पर 3,027,000 भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स बंद कर दिए थे. वॉट्सऐप ने कहा कि 95 फीसदी मामलों में स्‍पैम मैसेजेज के कारण अकाउंट्स को बैन किया गया है. वैश्विक स्तर पर वॉट्सऐप ने एक महीने में करीब 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. वॉट्सऐप ने बताया कि एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन पॉलिसी के कारण वे यूजर्स के मैसेज नहीं देख पाते हैं. ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए अकाउंट्स से मिलने वाले संकेतों, एंक्रिप्शन के बिना काम करने वाले फीचर्स और यूजर रिपोर्ट्स को समझकर फैसला लिया जाता है. बता दें कि नए आईटी नियमों के चलते सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्‍लायंस रिपोर्ट देनी पड़ती हैं.

ये भी पढ़ें- अब इन ग्राहकों को नहीं मिलेगी नई मोबाइल SIM! मोदी सरकार ने सख्‍त कर दिए हैं नियम

फेसबुक-इंस्‍टाग्राम को कितनी मिलीं शिकायतें
वॉट्सऐप की रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त के दौरान उसे अकाउंट सपोर्ट (105), बैन अपील (222), अन्य सपोर्ट (34), प्रोडक्ट सपोर्ट (42) और सेफ्टी (17) में 420 यूजर रिपोर्ट मिलीं. हालांकि, 41 अकाउंट के खिलाफ रेमेडियल कार्रवाई की गई. वहीं, उसकी पैरेंट कंपनी फेसबुक ने अगस्त 2021 के दौरान नियमों के उल्लंघन की 10 कैटेगरी में 3.17 करोड़ सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की. फेसबुक के मुताबिक, उसे 1 से 31 अगस्त के बीच अपने भारतीय शिकायत तंत्र के जरिये 904 यूजर्स की रिपोर्ट मिली थी. इसमें से कंपनी की ओर से 754 मामलों को निपटा दिया गया है. इसके अलावा इंस्ट्राग्राम ने इस दौरान 9 अलग-अलग कैटेगरीज में 22 लाख कंटेंट को प्लेटफॉर्म से रिमूव किया.

ये भी पढ़ें – Gold Price: सितंबर 2021 में 4 फीसदी तक गिर गए दाम, फेस्टिव सीजन में कैसा रहेगा सोने की कीमतों का रुख?

किस तरह के कंटेंट पर की गई है कार्रवाई
कंप्‍लायंस रिपोर्ट के मुताबिक, तीन करोड़ से ज्यादा कंटेंट में स्पैम 2.9 करोड़, वॉयलेंस 26 लाख, अडल्ट न्यूडिटी व सैक्शुअल एक्टिविटी 20 लाख, हेट स्पीच 2,42,000 समेत दूसरे ऐसे मुद्दों से जुड़े कंटेंट शामिल हैं, जिनसे माहौल खराब होने की आशंका रहती है. इसलिए ऐसे सभी कंटेंट के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करते हुए उन्‍हें प्‍लेटफॉर्म से हटा दिया गया. साफ है कि अगर आप भी ऐसा कंटेंट डालेंगे तो आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here