WhatsApp का नया फीचर! पहले से ज़्यादा सिक्योर हो जाएगी चैट, कोई नहीं कर पाएगा जासूसी

0
64

[ad_1]

लंबे समय से सुनने में आ रहा था कि वॉट्सऐप (WhatsApp) क्लाउड बैक-अप (Cloud backup) के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-encryption) का परीक्षण करने जा रहा है. इसका मतलब है कि वॉट्सऐप अब उन चैट की सुरक्षा करेगा जिनका Google ड्राइव और iक्लाउड में बैकअप है. नई रिपोर्टों के अनुसार, वॉट्सऐप ने ios और एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. मौजूदा समय में वॉट्सऐप के चैटिंग सेक्शन में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर है, जिसका मतलब है कि सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई भी चैट नहीं देख सकता, यहां तक कि वॉट्सऐप और फेसबुक भी नहीं. जल्द ही चैट बैकअप के लिए फीचर को इनेबल कर दिया जाएगा.

Wabetainfo की रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करके आपके बैकअप को एन्क्रिप्ट करने की संभावना को चालू कर रहा है. यदि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को enable करते हैं, तो आप अनधिकृत एक्सेस से iCloud पर अपने बैकअप को सुरक्षित करने में सक्षम होंगे.

WhatsApp ने सबसे पहले iOS बीटा ऐप पर फीचर की टेस्टिंग की थी. WhatsApp मैसेजिंग ऐप, एंड्रॉयड बीटा ऐप के लिए भी इसी तरह की सुविधा का परीक्षण कर रहा था. रिपोर्ट के अनुसार जब आपका चैट बैकअप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है, तो वॉट्सऐप, फेसबुक और ऐपल भी चैट को नहीं पढ़ सकते हैं, क्योंकि ये पासवर्ड या 64 अंकों की एन्क्रिप्शन कुंजी का इस्तेमाल करके एन्क्रिप्ट किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन’ का उपयोग करके अपने बैकअप की सुरक्षा के लिए, आप एक व्यक्तिगत पासवर्ड या 64-बिट एन्क्रिप्शन key को  चुन सकते हैं. यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो वॉट्सऐप आपके चैट हिस्ट्री को एन्क्रिप्टेड बैकअप से रिस्टोर करने में आपकी मदद नहीं कर सकता है, इसलिए ध्यान रहे आपको अपना पासवर्ड याद रखना है.

कैसे चालू कर सकते हैं ये फीचर?
फीचर को चालू करने के लिए आपको व्हाट्सअप की सेटिंग मे जाना होगा जिसमे चैट के सेक्शन में जाकर आप चैट बैकअप के ऑप्शन को चुनेंगे और फिर End-to-end Encrypted Backup सेटिंग को ऑन करेंगे.

WhatsApp Settings > Chats > Chat Backup > End-to-end Encrypted Backup.

वॉट्सऐप वर्तमान में केवल चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए ही फीचर को रोल आउट कर रहा है, यदि आप बीटा टेस्टर और आपको अभी तक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन विकल्प नहीं मिलता है, तो आप इसे भविष्य के अपडेट में प्राप्त कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here