PhonePe यूजर्स के लिए बुरी ख़बर, अब महंगा पड़ेगा फोन रिचार्ज करना!

0
38

[ad_1]

नई दिल्ली. फोन पे (PhonePe) यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. यदि आप PhonePe के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो संभव है अगली बार आपसे 1-2% तक ज्यादा पैसा वसूल किया जाए. मतलब यदि आप 100 रुपये का रिचार्ज करेंगे तो आपके अकाउंट से 101 या 102 रुपये कटेंगे. ये 1 या 2 रुपये प्रोसेसिंग फी के नाम पर लिए जाएंगे. ऐसा करके यह फोन पे पहली सर्विस बन गई है जो UPI-बेस्ड ट्रांसेक्शन के लिए अतिरिक्त शुल्क लगा रही है.

चल रही है टेस्टिंग
कंपनी ने कहा है कि वह वर्तमान में कम संख्या में यूजर्स पर इसकी टेस्टिंग कर रही है. यहां वह अपने उपयोगकर्ताओं को 50 रुपये से कम के रिचार्ज के लिए कोई शुल्क नहीं ले रही, जबकि 51 रुपये से 100 रुपये के बीच रिचार्ज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए 1 रुपये और अंत में 100 रुपये से अधिक राशि के साथ रिचार्ज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए 2 रुपये चार्ज कर रही है.

PhonePe क्रेडिट कार्ड से किए गए भुगतान के लिए पहले से ही प्रोसेसिंग शुल्क लेता आ रहा है. इन ट्रांसेक्शन और 50 रुपये से ऊपर के UPI मोबाइल रिचार्ज के अलावा PhonePe पर अन्य सभी लेनदेन और पैसे का ट्रांसफर नि:शुल्क रहेगा.

ये भी पढ़ें – सबसे तेज चार्ज होगी इस सैमसंग स्मार्टफोन की बैटरी, कब लॉन्च होगा फोन, जानें

बाजार में ज्यादा हिस्सेदारी है इसकी वजह
PhonePe की वर्तमान में मासिक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के साथ-साथ भारत बिलपे सर्विसेज (BBPS) लेनदेन में सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी है. यह वर्तमान में UPI मासिक वॉल्यूम का 45 प्रतिशत और लेनदेन के मासिक मूल्य का 47 प्रतिशत संसाधित करता है. अगस्त के लिए BBPS पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा हाल ही में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, PhonePe के पास वर्तमान में 49 प्रतिशत वॉल्यूम शेयर है. डिजिटल भुगतान के अलावा, PhonePe अपने यूजर्स को बीमा, सोने की खरीद और म्यूचुअल फंड सेवाएं भी प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें – वॉट्सऐप ला रहा है Undo बटन, किस काम आएगा और कैसे करेंगे Use? जानिए

NPCI ने लगाई मार्केट शेयर पर कैप
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में UPI के लिए मार्केट शेयर पर कैप लगाई है. नियम के मुताबिक कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं हो सकता जिसकी बाजार हिस्सेदारी 30 फीसदी से ज्यादा हो. बर्नस्टीन की रिपोर्ट के अनुसार, PhonePe और Google Pay दोनों को अपने ग्राहक प्रोत्साहन को कम करना होगा, ताकि शेयर को 30 प्रतिशत कैप की ओर लाया जा सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here