Google Drive से डिलीट हो गई है कोई File या Photo तो न हों परेशान! आसानी से पा सकते हैं वापस

0
17


गूगल ड्राइव (Google Drive) हमें ऑनलाइन अपने फाइल्स, डॉक्यूमेंट और मीडिया फाइल्स को स्टोरेज करने की सुविधा देती है. कई बार अपने फोन से या फिर PC से गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते समय हम कुछ फाइल्स को डिलीट कर देते है, और उसके बाद हमें उस फाइल की ज़रुरत पड़ती है. अगर आप भी ऐसा कर दिया है और उस फाइल को रिकवर करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है. इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि कैसे आप गूगल ड्राइव पर से किसी डिलीट फाइल को रिकवर कर सकते है.

गूगल ड्राइव स्टोरेज: जैसा कि हम सब जानते है गूगल 15GB का स्टोरेज अपने सभी यूज़र्स को फ्री में देता है, उसके बाद स्टोरेज के लिए वो आपसे पैसे चार्ज करता है जो कि क्रमशः 100 GB के लिए 130 रुपये, 200 GB के लिए 210 रुपये और उसके प्रीमियम प्लान के तहत 2 TB स्टोरेज के लिए गूगल आपसे 650 रुपये चार्ज करता है.

ये सभी प्लान आपको गूगल वन सब्सक्रिप्शन के तहत मिल जाएंगे और ये प्लान फैमिली शेयर को भी सपोर्ट करता है, मतलब आप इसे अपने फैमिली के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

कैसे करे डिलीट फाइल को रिकवर
कई बार हम गलती से ज़रुरी फाइल को भी डिलीट कर देते हैं और बाद में ज़रुरत पड़ने पर हम उस फाइल को रिकवर नहीं कर पाते.

तो आपके द्वारा डिलीट की गई फाइल 30 दिनों तक गूगल ड्राइव के ट्रैश में पड़ी रहती है, इस अवधि के दौरान आप उस फाइल को रिकवर कर सकते है, लेकिन एक बार ट्रैश से भी अगर फाइल डिलीट हो गई तो आप उसे रिकवर नहीं कर सकते.

तो आइए हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कैसे आप अपने डिलीट फाइल को रिकवर कर सकते है.

>> सबसे पहले आप गूगल ड्राइव में जाकर, ट्रैश आइकॉन को टैप करें.

>> आप यहां अपने डिलीट की हुई सारी फाइल को देख सकते हैं.

>> जिस फाइल को आपको रिस्टोर करना है उस पर राइट क्लिक या उसके नीचे बने 3 डॉट्स पर टैप करें.

>> फिर आपको वह रिस्टोर का ऑप्शन दिखाई देगा, रिस्टोर पर क्लिक करें.

>> उसके बाद आपकी वह फाइल ट्रैश से मूव होकर जहा पहले थी वहीं पर मिल जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here