वाट्सऐप के डिसअपीयरिंग मैसेज और व्यू वन्स में क्या है फर्क? दूर करें कन्फ्यूजन!

0
33

[ad_1]

नई दिल्ली. सभी सोशल मीडिया एप्स और मैसेजिंग एप्स समय-समय पर नए नए बदलाव करती रहती हैं. हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने दो नए फीचर लॉन्च किए हैं. पहला फीचर है डिसअपीयरिंग मैसेजेस (Disappearing Messages) और दूसरा व्यू वन्स (View Once). लेकिन बहुत सारे लोग इन दोनों को लेकर कंफ्यूज हैं. उनकी कन्फ्यूजन इस बात को लेकर है कि इन दोनों में बड़े फर्क क्या हैं. इस आर्टिकल में आप विस्तार से जानेंगे कि इन दोनों के बीच में क्या बड़े फर्क हैं.

ऊपरी तौर पर देखने पर लगता है कि यह दोनों फीचर एक जैसे हैं, लेकिन नहीं, ये दोनों फीचर काफी अलग हैं. पहले बात करते हैं डिसअपीयरिंग मैसेजेस की. यदि यह फीचर इनेबल किया गया है तो किसी ग्रुप में या व्यक्तिगत तौर पर भेजे गए सभी मैसेज अपने आप 7 दिनों के बाद डिसअपीयर्ड हो जाएंगे मतलब वह 7 दिनों के बाद देखे नहीं जा सकेंगे. फोटो और वीडियो भी 7 दिनों के बाद नहीं दिखेंगे, बशर्ते डिसअपीयरिंग मैसेज का ऑप्शन ऑन हो. यदि किसी के फोन में ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन ऑन है तो मीडिया ऑटोमैटिकली स्मार्टफोन के स्टोरेज में सेव हो जाएंगे और इन्हें बाद में गैलरी में देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें – वॉट्सऐप चैट्स इंक्रिप्टेड हैं तो फिर क्यों लीक होती हैं बॉलीवुड चैट्स? जानिए पूरी कहानी 

अब बात करते हैं व्यू वन्स (View Once) फीचर की. यदि इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए आप किसी को कोई फोटो या वीडियो भेजते हैं तो उसे केवल एक ही बार देखा जा सकता है. एक बार देखने के बाद वह फोटो या वीडियो फिर से नहीं देखी जा सकेगी.

कुल मिलाकर यदि आप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर यूज़ करते हुए कोई फोटो या वीडियो किसी को भेजते हैं तो वह 7 दिन के बाद डिसअपीयर्ड होगा. जिसे आपने भेजा है वह 7 दिन तक उसे चाहे जितनी बार देखना चाहे देख सकता है. लेकिन व्यू वन्स फीचर में सिर्फ एक बार ही देखा जा सकता है इसके बाद वह मीडिया गायब हो जाएगा. नीचे हम कुछ बिंदुओं में इन दोनों को एक्सप्लेन करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आप इसे अच्छे से समझ सकें.

डिसअपीयरिंग मैसेजेस (Disappearing Messages)
यदि कोई यूजर 7 दिनों तक अपना वॉट्सऐप नहीं देखता है तो यह मैसेज अपने आप डिलीट या फिर डिसअपीयर्ड हो जाएगा. इस मैसेज का प्रीव्यू हालांकि वॉट्सऐप में देखा जा सकता है. डिसअपीयरिंग मैसेज पर यदि कोई रिप्लाई कर देता है तो वह 7 दिन के बाद भी डिलीट नहीं होगा. यदि किसी ने मैसेज के डिसअपीयर्ड होने से पहले बैकअप ले लिया है तो यह मीडिया बैकअप में भी मिल जाएगा. इस तरह के मैसेज इस को सेव किया जा सकता है, फॉरवर्ड किया जा सकता है या फिर इनका स्क्रीनशॉट भी लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – 1 नवंबर से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, देखिए लिस्ट

व्यू वन्स (View Once)
व्यू वन्स फोटोज और वीडियोस को फॉरवर्ड, सेव, स्टार्ड या फिर शेयर नहीं किया जा सकता. इस तरह के मैसेज को यदि 14 दिन तक खोल कर नहीं देखा जाता तो यह अपने आप से एक्सपायर हो जाते हैं. न्यू वंश वाले फोटोस और वीडियोस को बैकअप से रिस्टोर किया जा सकता है, परंतु तभी जब आपने बैकअप लेते समय उस मैसेज को खोल कर नहीं देखा हो.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here