फ्री में यूट्यूब म्यूज़िक इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर, जानिए क्या बदलाव हुआ?

0
27

[ad_1]

नई दिल्ली. यूट्यूब म्यूज़िक (Youtube Music) अब अपने फ्री यूजर्स के लिए केवल ऑडियो सुनने का विकल्प ही देगा. फ्री में यूट्यूब म्यूज़िक इस्तेमाल करने वाले यूजर अब म्यूज़िक के साथ वीडियो नहीं देख पाएंगे. ध्यान रहे ये बदलाव केवल यूट्यूब म्यूज़िक में हुआ है, न कि यूट्यूब में. ये बदलाव 3 नवम्बर से से कैनेडा में रोलआउट हो जाएगा. भारत और बाकी देशों में इसे कब रोलआउट किया जाएगा, इस पर कोई जानकारी नहीं दि गई है. प्लेटफॉर्म की तरफ से हाल ही में इन बदलावों की घोषणा एक पोस्ट में की है. कंपनी की ये पोस्ट सबसे पहले 9to5Google ने देखी.

इस बदवालों में एक और चीज भी है. जिन यूजर्स ने यूट्यूब प्रीमियम सब्स्क्राइब नहीं किया है, वह ऑन-डिमांड म्यूज़िक नहीं सुन पाएंगे और न ही अनलिमिडेट स्किप (Skip) कर पाएंगे. हालांकि यूट्यूब म्यूज़िक पर डेडिकेटेड मूड मिक्स का मज़ा लेते रह सकते हैं. इसमें वर्कआउट और क्मयूट (आते-जाते समय) मिक्स के साथ-साथ हजारों प्लेलिस्ट भी शामिल हैं और ये पहले की तरह विज्ञापनों के साथ चलेंगे. 9to5Google ने कहा है कि फ्री यूजर्स ने यदि कुछ गाने अपलोड किए हैं तो वे लोग उसे बिना किसी बाधा के ऑन-डिमांड सुन पाएंगे.

ये भी पढ़ें – 1 नवंबर से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, देखिए लिस्ट

फ्री यूजर्स क्या-क्या कर पाएंगे?
फ्री में यूट्यूब म्यूज़िक ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर बैकग्राउंड में संगीत का मज़ा ले सकते हैं. पर्सनलाइज्ड मिक्स सुन सकते हैं. वे अपने मूड और एक्टिविटीज़ के हिसाब से म्यूज़िक का आनंद ले पाएंगे, लेकिन विज्ञापनों के साथ. यूट्यूब म्यूज़िक पर मौजूद बाकी सभी गाने और प्लेलिस्ट्स सुन सकते हैं.

प्रीमियम यूजर क्या कर पाएंगे?
जिन यूजर्स ने प्रीमियम सब्स्क्रिप्शन ली है, वे जाहिर तौर पर फ्री में ऐप इस्तेमाल करने वालों से ज्यादा फायदे ले सकते हैं. इनमें अनलिमिडेट ऑन-डिमांड गीत सुने जा सकते हैं. यूट्यूब म्यूज़िक पर पर वीडियो देख सकते हैं और जितनी बार चाहें उतनी बार गाने स्किप (Skip) कर सकते हैं. और ये सब विज्ञापनों के बिना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here