फेसबुक ठप्प होने के बाद मार्क जकरबर्ग को बड़ा नुकसान, कुछ घंटों में गंवाए 600 करोड़ डॉलर

0
15


नई दिल्ली. कुछ घंटों के लिए ठप्प हुए फेसबुक, इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) और एक विह्सलब्लोअर (Whistleblower) के खुलासों ने कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को 600 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा अनुसार करीब 4,47,34,83,00,000 रुपये) का नुकसान पहुंचाया है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि कुछ ही घंटों की इस परेशानी के दौरान अमीरों की सूची में भी जकरबर्ग एक पायदान फिसलकर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से एक स्थान नीचे आ गए हैं.

सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी के स्टॉक में 4.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. जबकि, सितंबर मध्य से ही करीब 15 फीसदी की गिरावट देखी गई है. सोमवार को स्टॉक में हुई बदलाव के बाद जकरबर्ग की कुल संपत्ति 12 हजार 160 करोड़ डॉलर पर आ गई. ब्लूमबर्ग की सूची में फेसबुक सीईओ का नाम अब बिल गेट्स के नीचे पहुंच गया है. सोमवार को ठप्प हुए फेसबुक प्रोडक्ट्स के चलते करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए थे.

13 सितंबर को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आंतरिक दस्तावेजों के कैश पर आधारित स्टोरीज की एक सीरीज की शुरुआत की थी. इसमें खुलासा किया गया था कि फेसबुक अपने प्रोडक्ट्स की खामियों के बारे में जानता है. इन खामियों में युवतियों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रभाव और 6 जनवरी को हुए कैपिटल हिल दंगों के बारे में गलत जानकारी जैसी चीजें शामिल हैं. इन खुलासों के बाद सरकारी अधिकारी भी इस ओर सतर्क हुए और सोमवार को ब्हिसलब्लोअर ने अपनी पहचान भी सार्वजनिक कर दी.

लंबे समय तक बंद रहे तीनों प्लेटफॉर्म्स
फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं, जिसके चलते भारत सहित दुनिया के हजारों उपयोगकर्ताओं को इन डिजिटल मंचों का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा. इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का स्वामित्व भी फेसबुक के पास है. यह दिक्कत भारतीय समयानुसार रात करीब नौ बजे शुरू हुई. उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि वे तीनों मंचों में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इससे अवगत हैं कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करने में समस्या हो रही है. हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें इस असुविधा के लिए खेद है.’ हालांकि, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर आयी इस दिक्कत का कारण नहीं बताया.

इंस्टाग्राम द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, ‘इंस्टाग्राम और दोस्तों को अभी थोड़ी दिक्कत हो रही है और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है. हमारे साथ बने रहें, हम इसे लेकर प्रयासरत हैं.’ भारत में फेसबुक के साथ-साथ इसके अन्य सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं की काफी संख्या है. इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here