चीन में अब गूगल, फेसबुक के बाद LinkedIn भी होगा बंद, माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा ऐलान

0
34


नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह चीन में अपनी सोशल नेटवर्किंक ऐप लिंक्डइन (LinkedIn) के लोकल वर्जन को बंद करने जा रही है. बता दें कि लिंक्डइन अमेरिका से संचालित होने वाला आखिरी प्रमुख सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है, जो अभी भी चीन में चल रहा है.

लिंक्डइन को 2014 में चीन में लॉन्च किया गया था. हालांकि इसे काफी लिमिटेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था. दूसरे शब्दों में कहें तो चीन के लिए खासतौर से एक नया वर्जन बनाकर लॉन्च किया गया था. ताकि चीन में विदेशी कंपनियों के लिए इंटरनेट के जो कड़े नियम बनाए गए हैं, उनका वो पालन कर सके.

जानिए कंपनी ने क्या कहा?
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह “चीन में कामकाज को लेकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और कड़े नियमों के अनुपालन की शर्तों” के चलते लिंक्डइन को बंद कर रही है. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि वह इसकी जगह चीन में जॉब सर्च की एक वेबसाइट लॉन्च करेगी, जिसमें लिंक्डइन का सोशल नेटवर्क वाला फीचर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन आएगा 10वीं किस्त का पैसा, फटाफट चेक करें डिटेल्स

बता दें कि चीन में फेसबुक से स्नैपचैट तक लगभग सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बैन हैं. यहां तक कि चीन ने अपने यहां गूगल सर्च को भी बैन कर रखा है.इनकी जगह चीन अपना खुद का एक सोशल मीडिया संसार विकसित किया हुआ है.

ये भी पढ़ें- नौकरी से आ गए हैं तंग तो शुरू कर दें यह कारोबार, हर महीने होगी 5-10 लाख रुपये की कमाई, जानिए कैसे?

इन प्लेटफाॅर्मों का किया जा रहा इस्तेमाल
चीन में वॉट्सऐप की जगह wechat, फेसबुक-ट्विटर की जगह Sina Weibo, गूगल की जगह Baidu Tieba,मेसेंजर की जगह Tencent QQ और यूट्यूब की जगह Youku Toudo और Tencent Video जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here