चीनी स्मार्टफोन पर भारत सरकार की सख्ती, प्री-इंस्टॉल ऐप और पुर्जो की होगी जांच-रिपोर्ट

0
48

[ad_1]

भारत चीन के बाच लद्दाख स्थित वास्तिवक नियंत्रण रेखा पर पिछले साल से जारी तनाव के बीच करीब 220 चीनी को बैन करने के बाद अब भारत सरकार चीनी मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन पर सख्ती बढ़ाने जा रही है. खबर है कि भारत सरकार चीनी स्मार्टफोन के कल-पुर्जों और उसमें पहले से मौजूद ऐप्स (pre installed) की जांच करेगी. The Morning Context में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की ओर से चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को उनके फोन में इस्तेमाल कंपोनेन्ट्स और डेटा को लेकर जानकारी मांगी है.

काउंटर प्वाइंट रिसर्च के डेटा के अनुसार चीनी स्मार्टफोन कंपनियों वीवो, ओप्पो, शियोमी और वनप्लस को नोटिस दिया गया है. खास बात ये है कि भारतीय मोबाइल बाजार में इन कंपनियों की 50% से ज्यादा की हिस्सेदारी है, यानी भारत में इस्तेमाल हो रहा हर दूसरा फोन इन्हीं कंपनियों का होता है.

सरकार के इस कदम का मकसद ये जानना है कि इन कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं भी या नहीं. माना जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन के डेटा को लेकर शुरुआती जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार एक और नोटिस भेजेगी, जिसमें इन स्मार्टफोन की जांच की बात होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, वेबसाइट ने इन चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से इस बाबत संपर्क भी किया है, लेकिन रिपोर्ट लिखे जाने तक उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here