Vodafone Idea ने पकड़ी रफ्तार, 5G ट्रायल में हासिल की अब तक की रिकॉर्ड 3.7 Gbps स्पीड

0
25


देश की टॉप टेलीकॉम कंपनियों में से एक वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने कल 5G ट्रायल के दौरान 3.7 गीगाबिट प्रति सेकेंड (GBPS) की हाई  स्पीड दर्ज करने का दावा किया है. ये स्पीड भारत में किसी भी कंपनी द्वारा हासिल की गई सबसे ज्यादा स्पीड है. वीआई ने गांधीनगर और पुणे में मिड-बैंड स्पेक्ट्रम में 1.5 GBPS डाउनलोड स्पीड दर्ज की. 

हासिल की अब तक की सबसे ज्यादा स्पीड
Vodafone Idea को 5G नेटवर्क ट्रायल के लिए ट्रेडिशनल 3.5 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) द्वारा 26 गीगाहर्ट्ज (GHz) जैसे हाई फ्रीक्वेंसी बैंड अलॉट किए गए हैं. महाराष्ट्र के पुणे में Vi ने नई जनेरेशन के ट्रांसपोर्ट और रेडियो एक्सेस नेटवर्क, क्लाउड कोर के लैब सेट-अप में अपना 5G ट्रायल स्टब्लिश किया है. वीआई की तरफ से दिए गए एक बयान कहा गया कि इस 5G ट्रायल में कंपनी ने mmWave (मिलीमीटर वेव) के स्पेक्ट्रम बैंड पर बहुत कम लैटेंसी के साथ 3.7 GBPS से ज्यादा की टॉप स्पीड प्राप्त की है. 

‘अच्छे रिजल्ट्स से हैं खुश’
वहीं Vodafone Idea के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर जगबीर सिंह ने कहा कि हम सरकार द्वारा अलॉट 5G स्पेक्ट्रम बैंड पर 5G ट्रायल के शुरुआती लेवल्स में स्पीड और लैटेंसी रिजल्ट्स से खुश हैं. उन्होंने कहा कि देशभर में एक मजबूत 4G नेटवर्क स्थापित करने, सबसे तेज 4G स्पीड और 5G के लिए तैयार नेटवर्क देने के बाद, वीआई अब नेक्स्ट जनेरेशन की 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग कर रही है, जिससे भविष्य में भारत में इंडस्ट्री और कंज्यूमर्स को बेहतरीन डिजिटल एक्सपीरिएंस मिल सके. 

इन कंपनियों में 5G की ट्रायल की मंजूरी
दूरसंचार विभाग ने 5G की ट्रायल के लिए चार महीने पहले रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और बाद में MTNL को मंजूरी दी थी. इन टेलीकॉम ऑपरेटर्स को टेलीकॉम गियर निर्माता एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी डॉट के साथ छह महीने के लिए ट्रायल की परमिशन दी गई है. बता दें कि रिलायंस जियो ने अगले साल तक 5G को लाने का दावा किया है. 

ये भी पढ़ें

WhatsApp के iOS यूजर्स के लिए भी रोलआउट होगा एंड्रॉयड वाला ये खास फीचर, जानें कैसे करता है काम

WhatsApp ने रोलआउट किया फीचर जिसका आपको था लंबे समय से इंतजार, जानें डिटेल्स



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here