भारत में YouTube के व्यूअर्स में भारी उछाल, मोबाइल के साथ-साथ टीवी पर भी जमकर देख रहे यूजर्स

0
54


वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब (YouTube) की तरफ से कहा गया कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब को देखा, जो पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है. गूगल के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म की तरफ से ये भी बताया कि यूट्यूब के दर्शकों की बढ़ती संख्या हिंदी, तमिल, तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है.

मोबाइल और टीवी दोनों पर हो रहा इस्तेमाल
गूगल इंडिया कंट्री मैनेजर और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा, “पहले ही दो करोड़ से अधिक ऐसे यूजर्स हैं, जो कनेक्टेड टीवी पर कंटेंट देख रहे हैं. इसलिए, कंटेंट की खपत, कंटेच की वेरायटी, कंटेंट मेकर्स की यह क्रांति केवल मोबाइल फोन तक सीमित नहीं है. यह एक ऐसी फिनोमिनन है, जो मोबाइल फोन और कनेक्टेड टीवी, दोनों पर हो रहा है.” 

कोविड-19 के बाद तेजी से काफी बढ़ा YouTube का यूज
गुप्ता ने कहा कि गूगल भारत को एक लीडिंग डिजिटल इकोनॉमी बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. यूट्यूब और डिजिटल वीडियो इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. यूट्यूब पार्टनरशिप के डायरेक्टर सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में यूजर्स भरोसेमंद कंटेंट/ इन्फोर्मेशन सोर्स के लिए और नई स्किल सीखने के लिए वीडियो का देखते हैं. राघवन ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत वीडियो दर्शकों ने कहा कि कोविड-19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक यूट्यूब का उपयोग किया है.

Youtube से ऐसे डाउनलोड करें वीडियो
अगर आपको यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना है और आप अलग से ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप वाई2मैट डॉट कॉम की मदद से आसानी से वीडियोज को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको वीडियो का यूआरएल इसमें करना होगा. अब आप उस वीडियो का फॉर्मेट चुनने के बाद उसे कंवर्ट कर तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर स्टोरेज की दिक्कत है, तो यहां पर आप फाइल की साइज को सैट भी कर सकते है. हालांकि इसकी मदद से एक बार में एक ही वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Tips: Twitter से डाउनलोड नहीं करनी आती वीडियो तो आज जान लें इसका पूरा प्रोसेस

Tips: Facebook के ये फीचर प्राइवेसी के लिए हैं बेहद खास, जानें कैसे करते हैं काम



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here