बड़ा अपडेट iOS 15! जानें आज से किन iPhone और iPad के फीचर्स में होगा बदलाव, डिज़ाइन भी होगा चेंज 

0
37


आईफोन (iPhone) और आईपैड (iPad) के लिए ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का नया वर्ज़न, iOS 15 और आईपैड OS 15 अब आ चुका है. ऐपल ने आज (20 सितंबर) से iOS को ग्लोबली रोलआउट शुरू कर दिया है. कंपनी ने 14 सितंबर को कैलिफ़ोर्निया स्ट्रीमिंग इवेंट में ऐपल आईफोन 13 सीरीज़, ऐपल वॉच सीरीज़ 7 और नए आईपैड को पेश किया है. ऐपल iOS 15 आईफोन और आईपैड में कई नए फीचर्स लाता है जिसमें एंड्रॉयड यूज़र्स (android users) को फेसटाइम कॉल करने की क्षमता, रीडिज़ाइन नोटिफिकेशन्स, सफारी में नए फीचर्स, ऐपल म्यूजिक इंटीग्रेशन के साथ फोटो ऐप शामिल हैं.

क्या आप सोच रहे हैं कि कौन से iPhone और iPad iOS 15 के साथ कम्पैटिबल हैं?  कम्पैटिबिलिटी के कारण, नीचे लिस्ट सभी iPhone मॉडल iOS15 चला सकते हैं और उपलब्ध सभी नई फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- सिर्फ 3 सिंपल Settings बदलने से सुपरफास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, स्लो होने की झंझट खत्म)

ऐपल iPhone 12 सीरीज़
iPhone 12 सीरीज़ को 2020 में लॉन्च किया गया था. इस सीरीज़ में iPhone 12 मिनी, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं. सीरीज की प्रमुख विशेषताओं में से एक ये है कि सभी iPhones OLED डिस्प्ले और सिरेमिक शील्ड के साथ आते हैं. iPhone Pro और iPhone Pro Max में भी LiDAR कैमरा सेंसर हैं.

ऐपल iPhone 11 सीरीज़
ऐपल ने 2019 में iPhone 11 सीरीज लॉन्च किया था. iPhone 11 ने iPhones में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप शामिल किया था.

ऐपल iPhone XR, XS and XS मैक्स
2018 में ऐपल ने अपनी XS सीरीज़ लॉन्च की, जिसमें iPhone XR, XS और XS Max शामिल हैं. ये पहली बार था जब ऐपल ने एक सीरीज़ में तीन iPhone पेश किए, जिनमें iPhone का एक मैक्स वर्ज़न और iPhone XR में एक किफायती प्रीमियम iPhone शामिल था.

(ये भी पढ़ें- पहले से और भी सस्ता मिल रहा है Samsung का 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगा 48MP कैमरा)

​ऐपल iPhone X
2017 में लॉन्च किया गया, ऐपल iPhone X कंपनी के iPhone इतिहास में सबसे ज़रूरी iPhone में से एक है. ऐपल का iPhone X, iPhone की दसवीं वर्षगांठ है. इसने iPhones के लिए नया डिज़ाइन, पूरी तरह से डिस्प्ले स्क्रीन, नॉच और फेस आईडी पेश किया.

ऐपल iPhone 8 सीरीज़
iPhone 8 सीरीज़ को 2017 में iPhone X के साथ लॉन्च किया गया था. फोन काफी हद तक iPhone 7 सीरीज और टच आईडी वाले आखिरी iPhone की तुलना में इंक्रीमेंटल अपग्रेड थे.

​ऐपल iPhone 7 सीरीज़
iPhone 7 और iPhone 7 Plus को 2016 में लॉन्च किया गया था. ये डुअल कैमरा सेटअप और पोर्ट्रेट मोड जैसा फीचर देने वाली पहली सीरीज हैं.

इसके साथ ​ऐपल iPhone 6s सीरीज़, ऐपल iPhone SE सीरीज़, ​ऐपल iPod Touch (7th जनरेशन), ​ऐपल iPad Pro (5th जनरेशन), ​ऐपल iPad Pro (4th जनरेशन), ऐपल iPad Pro (3rd जनरेशन), ​ऐपल iPad Pro (2nd जनरेशन), ​ऐपल iPad Pro (1st जनरेशन), ऐपल iPad मिनी, ​ऐपल iPad और​ ऐपल iPad एयर, iOS15 सपोर्ट करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here