काम की बात: खो जाए एंड्रॉयड फोन तो रखें इन बातों का ध्यान, वापस मिल जाने का रहता है चांस

0
29


स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं. कुछ लोगों के लिए एक फोन खोने से उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों में रुकावट आ सकती है. कई बार आपकी लापरवाही आपका फोन खो जाने या चोरी हो जाने की वजह बन जाती है. ऐसे में आइए कुछ बातों पर गौर करते हैं जो ये सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि अगर आपका फोन चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो आप आसानी से अपने पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा को दुबारा से प्राप्त कर सकते हैं.

फोन पर कॉल करें या टेक्स्ट करें: अपने फोन पर कॉल करना जाहिर तौर पर पहला काम है, जो कोई भी व्यक्ति एक बार फोन खो जाने के बाद करता है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास ‘मां,’ ‘पिताजी, पत्नी, या बहन/भाई जैसे कुछ कॉमन कॉन्टेक्ट्स आपके फोन में सेव हो. ऐसा इसलिए जरूरी है, क्यूोंकि आपका फोन अगर किसी अच्छे व्यक्ति के हाथ लगता है तो वह इन आसान नाम से खोजे जाने वाले कांटेक्ट पर कॉल करके आपके गुम हुए फोन की जानकारी दे सकता है.

(ये भी पढ़ें-अगर आप भी करते हैं ये 10 गलतियां तो स्मार्टफोन में लग सकती है आग! जानें कैसे बच सकते हैं..)

अपने फोन को वापस पाने के लिए आप टेक्स्ट मैसेज के साथ किसी नंबर को भेज कर फोन रिटर्न करने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं. टेक्स्ट मैसेज फोन को अनलॉक किए बिना स्क्रीन पर दिखाई देगा जो किसी व्यक्ति को आपका डिवाइस वापस करने के लिए आपसे कांटेक्ट करने में मदद करेगा.

फाइंड माई डिवाइस को एक्टिवेट करें
सैमसंग डिवाइस पर फाइंड माई डिवाइस या फाइंड माई मोबाइल नाम का इन-बिल्ट फीचर होता है. चोरी होने की स्थिति में इस फीचर का इस्तेमाल आपके स्मार्टफोन को दूर से ट्रैक करने, रिंग करने, लॉक करने या इरेस करने के लिए किया जा सकता है. ये फीचर यूज़र्स को सेट्टिंग टैब पर मिल जाएगा, जहां सिर्फ टॉगल करके इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ब्लूटूथ ट्रैकर, स्मार्ट स्पीकर
ब्लूटूथ ट्रैकर आपके फोन के गुम होने पर उसे ट्रैक करने का एक और तरीका है. हालांकि ये सिर्फ एक तय सीमा के अंदर ही काम करता है. एक बार जब आप ब्लूटूथ ट्रैकर खरीद लेते हैं, तो बस इसे अपने फोन से कनेक्ट करें, और आप ट्रैकर के बटन को दबाकर इसका पता लगा पाएंगे, जो आपके फोन पर अलार्म को सक्रिय करेगा.

यदि आप अकसर अपने स्मार्टफोन को घर के आसपास खो देते हैं, तो आप इसे खोजने के लिए एक स्मार्ट स्पीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपका डिवाइस और स्पीकर एक ही अकाउंट में साइन इन होना चाहिए.

लॉक स्क्रीन मैसेज
यदि आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप कई तरह के लॉक स्क्रीन मैसेज सेट कर सकते हैं. पासवर्ड के बिना, कोई भी आपके डिवाइस से छेड़-छाड़ नहीं कर सकता. इसलिए, आप लोगों को यह बताने के लिए मैसेज सेट कर सकते हैं कि आप डिवाइस की तलाश कर रहे हैं.

अपने अकाउंट की सुरक्षा
आपके फ़ोन में कई सोशल मीडिया, ईमेल और अन्य जरूरी एकाउंट्स के लॉग इन होने की संभावना काफी अधिक है, इसलिए उनमें से साइन आउट करना आपके डेटा की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. फिर चाहें वो आपका जीमेल अकाउंट हो या अमेज़न अकाउंट, आपको सभी अकाउंट से लॉग-आउट करना जरूरी हो जाता है. आप फाइंड माई डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने पूरे डिवाइस को इरेस करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि ऐसा करने के बाद आप इसे ट्रैक नहीं कर पाएंगे.

चोरी की रिपोर्ट करें
भारत में, आप किसी डिवाइस की चोरी की रिपोर्ट करने के लिए हमेशा FIR (First Information Report) दर्ज कर सकते हैं. यह ऑनलाइन या अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here