एनपीसीआई को UPI के जरिए 1000 अरब डॉलर वैल्यू की ट्रांजैक्शन की उम्मीद, जानें क्या है यूपीआई

0
73

[ad_1]

नई दिल्ली. देश में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का विस्तार तेजी से हो रहा है. वहीं, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) को एनुअल बेसिस पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिए एक हजार अरब डॉलर मूल्य के ट्रांजैक्शन की उम्मीद है.

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2021 (GFF 2021) के दौरान एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे ने कहा कि देश में डिजिटल माध्यम से पेमेंट के क्षेत्र में काफी प्रगति हो रही है. पिछले साल कुल डिजिटल पेमेंट की संख्या लगभग 55 अरब तक पहुंच गई थी. उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से पेमेंट संख्या इस बार 70 अरब तक पहुंच सकती है. वही पिछले वर्ष यूपीआई प्लेटफॉर्म्स से करीब 22 अरब ट्रांजैक्शन हुए थे और इस साल यह संख्या 40-45 अरब हो सकती है.

ये भी पढ़ें- डिजिटल पेमेंट करना होगा और आसान, नहीं होगी फिजिकल कार्ड रखने की जरूरत, NPCI ने यस बैंक से किया करार

अस्बे ने कहा, ”हमें विशवास है कि यूपीआई का मूल्य एनुअल बेसिस पर एक हजार अरब डॉलर से ज्य़ादा होगा. हम डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम पर मासिक रूप से लगभग 30 करोड़ सक्रिय यूजर्स को देख रहे हैं, जिसमें से यूपीआई प्लेटफॉर्म्स पर 20 करोड़ सक्रिय यूजर्स है. एनपीसीआई प्रमुख ने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे व्यापारी हैं जो डिजिटल पेमेंट स्वीकार कर रहे हैं और इसमें छोटे व्यापारी भी शामिल हैं. इनकी संख्या पांच करोड़ से अधिक है.

ये भी पढ़ें- Tips and Tricks: बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं UPI पेमेंट, ये जुगाड़ आएगा काम

क्या है यूपीआई
यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here