आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर हैं लिंक, एक क्लिक में जानें, ऐसे करें चेक

0
38


नई दिल्ली. हाल के दिनों में किसी के भी आधार कार्ड (Aadhar Card) की संख्या पर किसी को भी मोबाइल नंबर जारी होने के कुछ मामले सामने आए है. यह मामले इसलिए सामने आए क्योंकि फिंगर प्रिंट के साथ ईकेवाईसी (e Kyc) की प्रक्रिया का तोड़ निकालना आसान है. अब इस समस्या को दूर करने और सिम कार्ड के दुरुपयोग और उसके साथ हो रही धोखाधड़ी से बचने के लिए, दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक पोर्टल शुरू किया है जो किसी भी आधार कार्ड नंबर पर अलॉट किए गए नंबर्स के बारे में जानकारी दे सकेगा. इस पोर्टल का नाम टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) है.

दूरसंचार विभाग (DoT) ने TAFCOP वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि ‘इस वेबसाइट को सब्सक्राइबर्स की मदद करने, उनके नाम पर एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की संख्या के बारे में जानने और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विकसित किया गया है.’

आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से आप यह जान सकते हैं कि आपके नंबर से जुड़े आधार पर और कितने आधार जारी हुए हैं.

1. आप टेलीकॉम एनालेटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल – https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं
2. फिर अपना मोबाइल नंबर एंटर करें.
3. फिर ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा.
4. फिर वैलिड ओटीपी एंटर करें
5. इसके बाद आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखेंगे
6. इन नंबरों की लिस्ट में से आप उन नंबरों की रिपोर्ट कर सकते हैं और ब्लॉक करा सकते हैं, जो उपयोग में नहीं है या जिनकी आपको जरूरत नहीं है. अगर आपको किसी नंबर पर संदेह है तो आप उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं.

एक आधार संख्या पर जारी किए गए नौ से अधिक नंबर वाले लोगों को एक एसएमएस भेजा जाएगा. सरकारी नियमों के अनुसार, एक मोबाइल ग्राहक अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन रजिस्टर कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here